Monday 20 August 2012

दलितों को खेतों में घुसने से रोका


पटियाला, जागरण संवाददाता। पंजाब के पटियाला जिले के गाव सदरपुर में जमींदार द्वारा दलितों को खेतों में जाने से रोके जाने का मामला प्रकाश में आया है। दरअसल, मोबाइल फोन से कॉल करने को लेकर गांव के जमींदारों व दलितों के लड़कों में कुछ दिनों पहले झगड़ा हो गया था। इसके बाद जमींदारों ने दलित परिवारों का बहिष्कार कर दिया।
दोनों गुटों में उपजी तकरार को मिटाने के लिए दोनों तरफ से भरपूर प्रयास किए जा रहे हैं, लेकिन ये कोशिशें अभी किसी नतीजे तक नहीं पहुंच पाईं हैं। दलितों को खेतों में भी नहीं जाने दिया जा रहा है। करीब एक महीने पहले पड़ोसी जिले संगरूर में भी जमींदारों ने दलितों का बहिष्कार कर दिया था।
रविवार को भी इन दोनों वर्गो के सदस्यों को आमने-सामने बिठा कर समझाने का प्रयास किया गया। जमींदारों के बहिष्कार के चलते दलितों को रोजाना की जरूरत की वस्तुओं के लिए गाव से पांच किलोमीटर दूर जाना पड़ रहा है। खाने-पीने की चीजें व दूध तक उन्हें दूसरे गाव से लाने पड़ रहे हैं। उनका कहना है कि मवेशियों के लिए घास काटने से लेकर खेतों में प्रवेश करने की मनाही के चलते वे गांव से पूरी तरह कटे हुए हैं।
दूसरी ओर, जमींदारों का कहना है कि यह झगड़ा मामूली बात को लेकर हुआ है। वे इस मामले को आपस में मिल-बैठकर हल करने का प्रयास कर रहे हैं। एसडीएम गुरुपाल सिंह चहल ने बताया कि उन्होंने क्षेत्र के थाना प्रभारी को दोनों पक्षों में समझौता कराने के लिए भेजा है।
मंदिर में प्रवेश पर महादलित को पीटा
नवादा। बिहार के नवादा जिला अंतर्गत फतेहपुर गांव में मंदिर में प्रवेश पर महादलित की पिटाई का मामला प्रकाश में आया है। घटना गुरुवार शाम की है। मंदिर में प्रवेश के बाद गांव के ऊंची जाति के लोगों ने घर में घुस महादलित विजय राजवंशी की बेरहमी से पिटाई की। हमलावरों ने घर में रखा नकदी समेत करीब 10 हजार रुपये मूल्य के जेवर लूट ले गए। दोबारा मंदिर में प्रवेश करने पर हत्या की धमकी दी गई। इस बाबत थाने में प्राथमिकी दर्ज करा एक ही परिवार के पांच लोगों को नामजद किया गया है।

No comments:

Post a Comment